पीएमकेवीवाई

पीएमकेवीवाई (प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना) भारत सरकार के कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) की प्रमुख योजना है। स्किल सर्टिफिकेट स्कीम का उद्देश्य उद्योग-प्रासंगिक कौशल प्रशिक्षण लेने के आकांक्षियों को सक्षम बनाना है,  जो उन्हें बेहतर आजीविका हासिल करने में मदद करेगा।  

भाफिटेसं का टीवी स्कंध प्रतिभागियों / प्रशिक्षुओं के कौशल और योग्यता को बढ़ाने के लिए इन-सर्विस अल्पावधि प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। यहां दूरदर्शन, ईएमआरसी, विश्वविद्यालयों, एसआईईटी, निर्माण हाउस, ब्रॉडकास्ट संगठनों और टीवी चैनलों के निर्माण / तकनीकी कर्मचारियों के लिए सेवाकालीन अल्पावधि प्रशिक्षण कार्यक्रमों को नियमित रूप से आयोजित किया जाता रहा है।

सेवारत प्रशिक्षण कार्यक्रमों की पाठ्यक्रम सामग्री प्रतिभागियों / प्रशिक्षुओं की शैक्षणिक पृष्ठभूमि, आयु, व्यावसायिक अनुभव, प्रशिक्षण के पश्चात् उनके कर्तव्यों को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन की गई है। सेवारत प्रशिक्षण कार्यक्रमों का प्रमुख बल मूल्य वर्धन एवं कौशल के मामले में उनकी दक्षता को बढ़ाने पर रहता है। अल्पकालिक सेवारत कार्यशालाओं / पाठ्यक्रमों की अवधि आमतौर पर एक दिन से कुछ हफ्तों तक होती है। यह अवधि भी किसी विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम में दिए जाने वाले इनपुट की प्रकृति पर निर्भर करती है।

 
© 2021 FTII, Pune
Design & Developed by Cygnus Advertising